सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार से पूछा क्यों बढ़ रही है मेला ढूंढने वालों की संख्या

Latest News देश फीचर्ड
Pranam India

सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार से पूछा है कि अगर उसके निर्देशों के तहत सरकार मैला ढोने वालों के पुनरुद्धार की योजना पर काम कर रही है तो ऐसे लोगों की संख्या कम होने के बजाय लगातार बढ़ क्यों रही है।

सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस रविंद्र भट्ट और जस्टिस अरविंद कुमार की बेंच ने एडीशनल सॉलीसीटर जनरल ऐश्वर्या से पूछा चित्रकार ने पिछली बार अदालत को बताया था कि तब हुए सर्वेक्षण में मेला ढूंढने वालों की संख्या 4000 है जब सरकारी कह रही है कि उनकी संख्या बढ़कर 44000 हो चुकी है सरकार अगर इन लोगों के पुनरुद्धार का काम कर रही है तो इनकी संख्या घटने के बजाय बढ़ क्यों रही है।

सुनवाई के दौरान अदालत को बताया गया कि केवल उड़ीसा और छत्तीसगढ़ सरकारों ने इन लोगों की पहचान के लिए सर्वेक्षण कराने गए थे गंभीर कदम उठाए हैं बाकी किसी सरकार ने इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं लिया है।

इस पर अदालत ने पूछा कि क्या सरकार यह मान कर बैठी है यह लोग खुद आकर बताएंगे कि वह दूसरों का मेला ढूंढने का काम कर रहे हैं और अगर ऐसा है तो मान लीजिए फिर नौकरी खोने का डर से वह कभी सामने नहीं आएंगे ।

अदालत को यह भी बताया गया कि केंद्रीय स्तर पर जो एजेंसियां इस अमानवीय प्रथा को समाप्त करने में लगाई गई है उनकी भूमिका सिर्फ निगरानी करने पर की है क्योंकि उनके पास कोई अतिरिक्त अधिकार नहीं है।

इसके बाद अदालत ने आज हुई सुनवाई को आंशिक सुनवाई का दर्जा देते हुए इस मामले पर 27 जुलाई को फिर सुनवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *