Share
नागरिकता बिल को लेकर क्या अमित शाह पर प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका ?

नागरिकता बिल को लेकर क्या अमित शाह पर प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका ?

लोकसभा से कल पारित हुए नागरिकता संशोधन विधेयक को धार्मिक आधार पर लोगों के साथ भेदभाव करने वाला बताते हुए अमेरिका के एक आयोग ने भारत के गृह मंत्री अमित शाह पर अमेरिका से प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

अमेरिका के यूएस कमिशन फॉर इंटरनेशनल रिलिजस फ्रीडम  का मानना है कि नागरिकता संशोधन विधेयक अगर लोकसभा के बाद राज्य सभा में भी पारित हो जाता है तो अमेरिकी सरकार गृहमंत्री अमित शाह समेत कई  दूसरे प्रमुख भारतीय नेताओं पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए क्योंकि इस तरह की कानूनी पहल दुनिया में एक गलत तरह की सोच को बढ़ावा देने वाली होगी.

इस कमीशन का कहना है कि यह कानून अगर अप्रवासियों  को  नागरिकता देना आसान बनाने के लिए लाया गया है तो इसमेंं मस्लिमों का जिक्र क्यों नहीं है, इससे साफ है कि ये कानून धर्म के आधार पर नागरिकता देने की पैरोकारी करता है जो गलत दिशा में बढ़ाया गया  कदम है और ये भारत के धर्मनिरपेक्ष  संविधान को खत्म करने वाला है.

उधर  विदेशी मीडिया ने उन खबरों को खासी अहमियत दी है जिसमें इस नागरिकता संशोधन विधेयक को धर्म के आधार पर पक्षपाती बताते हुए जनता इसके खिलाफ सड़कों पर उतरी है.

इस बिल को लेकर पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में तनाव का माहौल  है और नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन और ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन ने गुवाहाटी में 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है जिससे सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है.

भाजपा शासित त्रिपुरा में भी इसके खिलाफ बेमियादी आंदोलन  शुरु हो गया है जबकि मणिपुर, अरुणाचल और मेघालय भी इस कानून को अपने यहां लागू न करने की मांग कर रहे हैं.

 

Spread the love

Leave a Comment