Share
मिशेल का प्रत्यर्पणः अब मोदी की सौदेबाजी कराएगी अंतर्राष्ट्रीय किरकिरी

मिशेल का प्रत्यर्पणः अब मोदी की सौदेबाजी कराएगी अंतर्राष्ट्रीय किरकिरी

दुनिया भर के अखबारों मे खबर गरम है कि अगस्ता वेस्टलैंड हैलीकाप्टर के बिचौलिए को दुबई से भारत लाने के लिए जिस तरह की सौदेबाजी खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहल करके की है उससे अब अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर भारत की खासी किरकिरी हो सकती है.

अरबपति हथियार सौदागर क्रिश्चियन मिशेल का परिवार कुछ मानवाधिकार वकीलों की मदद लेकर भारत पर अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ और अंतर्राष्ट्रीय अदालत में लाने जाने की तैयारी कर ली है.

यूरोपीय अखबारों के अनुसार भारत ने  मिशेल को दुबई लाने के लिए फिल्मी तर्ज पर अमीरात से भागी वहां की शहजादी शेख लतीफा की अदलाबदली करने की शर्त रखी थी और ऐसा किसी देश के स्तर पर  शायद पहली बार किया गया होगा.

खबरों के अनुसार खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस शहजादी के पिता और संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद से फोन पर बात की और उसमें तय किया गया है कि दबई की जेल से भागी अमीरात की 33 वर्षीय शहजादी लतीफा के बदले मिशेल को भारत के हवाले किया जाए.

उल्लेखनीय है कि दुबई से अपनी बहन के साथ भागी शरजादी लतिका को भारतीय नौसेना ने उस समय पकड़ लिया था जब वह अमेरिका में फ्लोरिडा जाने के लिए समुद्र के रास्ते भारत आ रही थीं.

उधर अगस्ता वेस्टलैंड हैलीकाप्टर घोटाले में के इस बिचौलिए मिशेल की  का प्रत्यार्पण शायद राफेल डील को लेकर मचे कोहराम का मजबूत जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी को भी काफी जरूरत थी और शायद इसीलिए सौदे को पक्का करने के लिए भारत ने पहले शहजादी को अमीरात भेजा और उसके आठ महीने बाद दिसम्बर में मिशेल भारत को मिल सका.

दुबई में कार्यरत एक गैर सरकारी संगठन की राधिका स्टर्लिंग और मानवाधिकार वकील टोबी काडमैन के हवाले से छप रही इन  खबरों मे कहा जा रहा है कि भारत ने मिशेल के प्रत्यर्पण के लिए जिस तरह अदला-बदली का समझौता किया है वह कहीं से भी राजनयिक समझौता तो नहीं हो सकता है और इसकी सख्त जांच संयुक्त राष्ट्र के स्तर पर कराने के लिए दबाव बनाया जाएगा.

काडमैन तो यहां तक  कह रहे हैं कि भारतीय अदालतों को भी जल्दी ही समझ में आ जाएगा कि वो मिशेल को ज्यादा दिनों तक कैद नहीं रख सकते

 

 

Spread the love

Leave a Comment