Share
राजस्थान में  गूर्जर आरक्षण आंदोलन मे पुलिस फायरिंग

राजस्थान में गूर्जर आरक्षण आंदोलन मे पुलिस फायरिंग

राजस्थान में गूर्जरों के आंदोलन के तीसरे दिन आरक्षण समर्थकों के एक गुट पर राजस्थान पुलिस को उस समय फायरिंग करनी पड़ी जब इन्होंने धोलपुर-ग्वालियर हाईवे को जाम करने की कोशिश मेंं गाड़ियों में आग लगानी शुरु कर दी.

दरअसल प्रदर्शनकारी इस सड़क को जाम करके आगरा मुरैना हाईवे  पर वाहनों का आवागमन एक दम ठप्प करना चाह रहे थे और इसी कोशिश में उन्होंने पुलिस की कम से कम तीन गाड़िया आग के हवाले कर दी जिसके बाद प्रदर्शनकारियों और पुलिस में संघर्ष की नौबत आ गई.

धौलपुर के पुलिस अधीक्षक अजय सिंह के अनुसार तो प्रदर्शनकारियों में एक की मौत हुई है जबकि पुलिस के चार जवान घायल हैं और  हुड़दंगियों ने हवा में गोलियां  भी चलाकर एक बस सहित तीन वाहनों को फूंक दिया.

उल्लेखनीय है कि सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों के प्रवेश में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर  शुक्रवार शाम से सवाईमाधोपुर के मलारना डूंगर में रेल पटरी पर  धरना दे रहे हैं जिससे मुम्बई का रेल मार्ग बाधित  हो गया है और कोई चार ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है जबकि एक दर्जन ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है.

उधर गूर्जर नेता किरोरी सिंह ने ऐलान किया है बिना आरक्षण लिए अब वे वापस नहीं जाएंगे जबकि राज्य सरकार की कल शाम उनसे हुई बातचीत बेनतीजा रही है.

गूर्जरों को पांच फीसदी आरक्षण देने का ऐलान राजस्थान की पिछली भाजपा सरकार ने किया था पर अब  सूबे में कांग्रेस की सरकार है और देखना है कि वो इस आंदोलन से किस तरह निपटती है.

Spread the love

Leave a Comment