Share

वकीलों का बार काउंसिल कार्ड रेलवे में मान्य

रेलवे ने केरल हाईकोर्ट के आदेश का संज्ञान लेते हुए बार काउंसिल द्वारा जारी प्रमाण पत्र को रेल यात्रा में वकीलों की पहचान के लिए मान्य कर दिया है.

उल्लेखनीय है कि केरल हाईकोर्ट ने आठ अगस्त को दिए गए फैसले में रेलवे को सेंट्रल, राज्यों और जिलों के बार काउंसिलों द्वारा जारी किए गए प्रमाण  पत्रों को वकीलों की पहचान के लिए स्वीकार करने के निर्देश दिए थे.

हाईकोर्ट के जस्टिस दीवान रामचन्द्रन ने रेलवे की इस आपत्ति को खारिज कर दिया कि वकीलों को सेट्रल, राज्य और जिला स्तर की बार काउंसलों द्वारा पहचान पत्र दिए जाते हैं और इनमें एकरूपता नहीं है इसलिए इन्हें स्वीकार किया जाना सम्भव नहीं है.

अदालत  का कहना है कि वकीलों को जारी किए गए प्रमाण पत्र को सम्बन्धित बार जब प्रमाणित करने के लिए तैयार है तो रेलवे के इस  एतराज के लिए गुंजाइश ही नहीं बचती.

इसके बाद ही रेलवे बोर्ड के निदेशक यात्री और  मार्केटिंग द्वारा जारी किए गए निर्देशों में केरल हाईकोर्ट के इस फैसले का हवाला देते हुए कहा गया है कि  बार काउंसिल आफ इंडिया द्वारा वकीलों को जारी ऐसा प्रमाणपत्र जिसमें उनकी फोटो और संख्या हो रेलवे में उनकी पहचान के लिए स्वीकार किया जा सकता है.

Spread the love

Leave a Comment