Share
नए खुलासे से संसद में राफेल पर रार बढ़ी, कार्यवाही चौपट

नए खुलासे से संसद में राफेल पर रार बढ़ी, कार्यवाही चौपट

राफेल पर संसद के दोनों सदनों में आज भी जबरदस्त हंगामा हुआ और राज्यसभा की कार्यवाही जहां इस हंगामें के कारण पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई वहीं लोकसभा में भी इसी मुद्दे पर जांच की मांग से दोपहर तक का समय चौपट हो चुका है.

राज्यसभा के इस सत्र में आज भी कोई कार्यवाही नहीं हो सकी और सदन की बैठक शुरु होते ही नेता प्रतिपक्ष गुलाब नबी आजाद ने दैनिक हिन्दू समेत कुछ भारतीय अखबारों में छपी इस खबर पर सरकार को घेरते हुए  सदन की सारी कार्यवाही रोककर राफेल पर चर्चा की मांग कर दी जिनमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा रक्षा मंत्रालय को किनारे करके राफेल सौदे पर फ्रांस से की गई बातचीत से भारतीय पक्ष कमजोर पड़ा है.

इस पर सभापति वैंकय्या नायडू ने तुरंत दखल देकर कहा कि कांग्रेस के कार्यस्थगन के नोटिस पर वो अपनी व्यवस्था बाद में देंगे और जिस नोटिस का चेयर ने संज्ञान ले लिया हो उस पर सदन में एक शब्द भी नहीं कहा जा सकता.

सभापति के रुख के खिलाफ लगभग पूरा विपक्ष ही उनके आसन के सामने आकर विरोध दर्ज कराने लगा और इसी हंगामें में सदन की कार्यवाही सभापति ने पूरे दिन के लिए स्थगित करके जान छुड़ाई.

ठीक ऐसा ही कुछ लोकसभा में भी हुआ जहां कांग्रेस, तेलगूदेशम, तृणमूल समेत लगभग पूरा विपक्ष अखबारों को लहराते हुए सदन की बैठक सुबह 11 बजे शुरु होते ही प्रश्न काल रोककर राफेल पर चर्चा की मांग करने लगा.

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इसकी इजाजत नहीं दी तो विपक्षी सदस्य मोदी के खिलाफ नारे लगाते हुए कहते रहे कि रक्षा मंत्रालय के  एतराजों को दरकिनार करके पीएमओ क्यों रक्षा का जानकार बन बैठा.

भारी हंगामें में सदन की कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित की जा चुकी है और पूरे आसार है कि इसके बाद जब सदन बैठेगा तब भी शायद ही शांति-व्यवस्था बनी रह सके.

Spread the love

Leave a Comment