Share
बिन सुरक्षा साइकिल पर चलने वाला  प्रधानमंत्री…

बिन सुरक्षा साइकिल पर चलने वाला प्रधानमंत्री…

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे  दुनिया के शायद अकेले प्रधानमंत्री है जो बिना किसी तरह की सुरक्षा लिए खुद साइकिल चलाकर ही सब जगह आते जाते हैं चाहे वो किसी दूसरे देश से आने वाले राजनेता से मिलने जाना हो या अपने देश के राजा से राय-मश्विरा करना हो.

अपनी इसी खासियत और सादगी के चलते रूटे न सिर्फ अपने देश में पिछले आठ सालों से अपरिहार्य बने हुए हैं बल्कि उनकी सादगी की इज्जत करने वाले दुनिया भर में मौजूद हैं जो उनकी प्रशंसा में सोशल मीडिया पर लिखते ही रहते हैं.

हालत यह है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी जब पिछले साल जून में नीदरलैंड गए थे तो वे तो राजसी ठाठबाट से नीदरलैंड के पीएम से मिलने पहुंचे पर वहां के पीएम रूटे अपनी साइकिल पर ही आए थे.

इतना ही नहीं उन्होंने अपने पीएम मोदी को भी एक साइकिल उपहार में दी थी जिसे उन्होंने तो शायद कभी चलाया हो पर ट्विटर पर रूटे को इस नायाब गिफ्ट के लिए बधाई जरुर दी थी.

रूटे रोज अपनी साइकिल से अपने दफ्तर आते हैं और रास्ते में लोगो का अभिवादन लेते हुए बिना तामझाम के उनसे बात भी कर लेते है और फिर खुद अपनी साइकिल खड़ी करके उसमें ताला लगाते हैं … शाम को फिर यही सारी प्रक्रिया होती.

फरवरी 1967 को पैदा हुए 51 वर्षीय रूटे ने  14 अक्टूबर 2010 को नीदर लैंड के  प्रधानमंत्री का पद संभाला था और  देखते ही वहां लोगो की सोच इस हद तक  बदल दी कि आज वहां की कुल जनसंख्या से ज्यादा उस देश में साइकिल हैं और पेट्रोल डीजल के दाम घटे या बढ़े इसका असर वहां के नागरिकों पर नहीं पड़ता.

सादगी का आलम यह कि एक बार उनकी शर्ट पर काफी गिर गई तो उसे उन्होेने सबके सामने ही खुद साफ किया और पूरी दुनिया में उनकी यह तस्वीरें एक मिसाल के तौर पर सोशल मीडिया पर छा गईं थीं.

Spread the love

Leave a Comment