Share
खेती के लिए बिक रही है मंगल ग्रह की मिट्टी

खेती के लिए बिक रही है मंगल ग्रह की मिट्टी

इस समय दुनियाभर में मंगल ग्रह की मिट्टी बिक रही है और वो भी बेहद सस्ती कीमत पर ताकि कोई भी संस्थान, विश्वविद्यालय या निजी व्यक्ति भी उसमें आलू और दूसरी चीजें पैदा करने का प्रयोग कर सके.

दरअसल नासा जहां 2030 तक मंगल पर मानव को भेजने की तैयारी कर रहा है वहीं कई निजी संस्थाएं है जो मंगल पर लोगों को बसाने की योजना पर काम कर रही है.

ऐसी हालत में यह जरूरी माना जा रहा है कि मंगल की जमीन पर क्या-क्या और कैसे पैदावार ली जा सकती है ताकि वहां जब लोग बसने या वैज्ञानिक मिशन पर जाएं तो वहां के माहौल से तारतम्य बैठा सकें.

बाजार में मंगल की मिट्टी मात्र बीस डालर प्रति किलो के भाव से  बिक रही है पर ये लाल ग्रह की लोहे से युक्त असली मिट्टी नहीं है बल्कि इसे धरती पर ही विकसित किया गया है.

यूनिवर्सिटी आफ कैलीफोर्निया के वैज्ञानिक केविन एम कैनन, नासा,कैनेडी सेन्टर और फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालोजी ने मिलकर  तैयार की है.

हांलाकि पहले नासा मंगल की असली मिट्टी में खेती के प्रयोग कर रहा था पर अब इसमें सभी को शामिल करन के लिए मंगल जैसी मिट्टी यहीं धरती पर तैयार की गई है जिसे कोई भी खरीद कर शोध कर सकता है और अपनी शोध के नतीजे प्रकाशित करवा सकता है.

Spread the love

Leave a Comment