Share
चीन-जापान  छोड़िये, भारतीय वैज्ञानिकों ने बना दिया एक हजार किमी  की रफ्तार से चलने वाली ट्रेन

चीन-जापान छोड़िये, भारतीय वैज्ञानिकों ने बना दिया एक हजार किमी की रफ्तार से चलने वाली ट्रेन

चीन और जापान अभी जहां आठ सौ किमी की अधिकतम रफ्तार से चलने वाली बुलेट ट्रेन बनाने पर ही अटके हुए हैं भारतीय वैज्ञानिकों ने उससे भी ज्यादा तेजी से चलने वाली सुपर बुलेट ट्रेन की माडल  तैयार कर दिया है और अब यह मोदी सरकार पर है कि वो अपने वैज्ञानिकों के काम को आगे बढ़ाती है या फिर चीन जापान और देश के दूसरे पूंजीपतियों के दायरे में भी गोल-गोल घूमती रहती है.

भारतीय वैज्ञानिकों ने बिना कोई  शोर-शराबा किए दस साल की सख्त  मेहनत के बाद उस मैग्नेव ट्रेन का माडल तैयार कर  दिया है जिसे प्रदूषण मुक्त और उड़ने वाली ट्रेन कहा जाता है क्योंकि इसकी रफ्तार इतनी ज्यादा होती है कि ये ट्रेन अपनी पटरियों से कुछ इंच ऊपर उठकर चलती हुई महसूस होती है.

ये मैग्नेव ट्रेन प्रदूषण मुक्त इसलिए मानी जाती है क्योंकि इसमें ईंधन के तौर पर द्रव नाइट्रोंजन का इस्तेमाल किया जाता है और ऊर्जा के लिए डीजल-पेट्रोल नहीं बल्कि सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाता है.

वैसे तो चीन और जापान दोनो ही अभी आठ सौ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली मैग्नेव ट्रेन बनाने में उलझे हैं पर भारतीय वैज्ञानिकोंं ने जिस ट्रेन का माडल तैयार किया है वह आठ सौ 12 सौ किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर चल सकती है.

इसे बनाने का कारनामा किया है इंदौर के राजा रमन्ना सेटंर फार एडवांस टेक्नालोजी के वैज्ञानिकोंं ने जिन्होंने   इसी साल मार्च के महीने में विज्ञान दिवस के मौके पर अपने संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में  पहली बार इस ट्रेन का माडल पेश किया.

आश्चर्य है कि इस खबर को देश और प्रदेश की सरकारों और सियासतदानों द्वारा सिर आंखों पर लेकर उस पर आगे का काम जारी रखवाने की पहल करनी चाहिए थी पर न जाने क्यों इस खबर को नोटिस ही नहीं लिया गया.

अब संस्थान अपने स्तर से रेल मंत्रालय को प्रस्ताव भेज चुका है और इस प्रोजेक्ट का नेतृत्व  करने वाले डा. आर एस शिन्दे कहते हैं कि अब आगे का काम ज्यादा खर्चीला है पर अगर  सरकार की मंजूरी मिलती है तो चीन और जापान के बाद भारत को इस तकनीक पर ट्रेन चलाने वाला  दुनिया का तीसरा देश बनाने के  लिए हम जरुर काम करेगें और इसमें देश के दूसरे संस्थानों की मदद भी ली  जा सकती है.

Spread the love

Leave a Comment