Share
धरती तक सीमित नहीं रहेगा मनुष्य, स्पेस एक्स का कई ग्रह कब्जाने का प्लान

धरती तक सीमित नहीं रहेगा मनुष्य, स्पेस एक्स का कई ग्रह कब्जाने का प्लान

मानव अब केवल धरती तक सीमित नहीं रहेगा बल्कि वो एक साथ कई और ग्रहों पर भी अपना कब्जा जमाकर अंतरिक्ष में एक मात्र सबसे ताकतवर प्राणी होने का सुबूत दे सकता है.

एक बार पहले से कहीं ज्यादा मजबूती से एक बार फिर इस विचार को परोसते हुए स्पेस एक्स कम्पनी के मालिक एलन मस्क ने कहा है कि कई ग्रहों पर अपनी बस्तियां बसाना मनुष्य का अधिकार भी है और उसकी क्षमता भी.

यह बात इस बार उन्होंने अपना नया राकेट लांच करने के लिए मेक्सिको से कुछ मील की दूरी पर स्थित बोका चीका गांव में 28 सितम्बर को आयोजित समारोह में कही जिसमेंं एक साथ सौ से ज्यादा लोगों को ले जान या भारवाहन की तरह माल की ढुलाई की क्षमता है और उनका यह राकेट एक बार की यात्रा के बाद नष्ट नहीं होगा बल्कि समूचा ही धरती पर लौट आएगा और अगली तमाम यात्राओं में इस्तेमाल किया जा सकेगा.

अपने इस 387 फीट लम्बे राकेट का नाम इसीलिए उन्होंनेे स्पेस क्राफ्ट रखा है और जिस तरह खड़ा हुआ प्रदर्शित किया गया है दूसरे ग्रह पर उसकी लैंडिग भी इसी तरह होगी.

ध्यान रहे एलन मस्क वही शख्स हैं जो मंगल पर मानव बस्ती बनाने के लिए स्पेस एक्स कम्पनी खोलकर दुनियाभर मेंं चर्चित हुए है हालांकि अब बाद में उनके मिशन में चन्द्रमा पर मनुष्य को बसाना शामिल हो गया  और अब एक कदम और आगे बढ़ते हुए उन्होंने एक दो ग्रह क्या आसपास के सभी ग्रहों को मनुष्य के कब्जे मे ले आने का ऐलान कर दिया.

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे मस्क के पास इस समय वहां के साथ ही अमेरिका और कनाडा की भी नागरिकता है और उनका दावा है कि अंतरिक्ष में हजारों फीट ऊंची उड़ान भरने के लिए लोगों के साथ उनका स्पेस क्राफ्ट अगले छह महीने के भीतर ही उड़ान भर लेगा.

लेकिन अपनी इस योजना के लिए मस्क के एक दावे ने वैज्ञानिक दुनिया में भी तूफान मचा दिया है भले ही उन्होंने वो बात व्यवसायिक कामयाबी हासिल करने के लिए कहा हो पर उनका कहना है कि मनुष्य के अलावा कहीं कोई एलियन या परिग्रही नहीं है और इसलिए पूरा अंतरिक्ष सिर्फ और सिर्फ हमारा है.

उनके इस दावे के बाद नासा के शीर्षस्थ वैज्ञानिकों में से एक डा. जिम ग्रीन ने कहा है कि नासा मनुष्य के अलावा एलियन होने के सुबूत दुनिया के सामने 2021 तक रख देगा और ये हमें मिलेंगे मंगल से ही.

उल्लेखनीय है कि अभी 20 सितम्बर को दुनियभर के लाखों लोगों ने एलियन को रखने के लिए अमेरिका के बदनाम एरिया 51 का बलपूर्वक दौरा किया और इसे एक इवेंट  के तौर पर  आयोजित करके स्टार्म एरिया 51 नाम दिया गया था पर वहांं किसी को मिला कुछ नहीं सिवाय अमेरिका रक्षा प्रतिष्ठानों क.

Spread the love

Leave a Comment