Share
पीएम मोदी के घर में नहीं लागू होंगे ट्रैफिक चालान के नए नियम..

पीएम मोदी के घर में नहीं लागू होंगे ट्रैफिक चालान के नए नियम..

मोदी सरकार द्वारा मोटर वाहन कानून में बदलाव करके चालान की भारी भरकम व्यवस्था के खिलाफ विरोध का पहला स्वर किसी और सरकार ने नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अपने घर गुजरात से उठा है.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कल बाकायदा एक संवाददाता सम्मेलन करके कहा कि मोटर व्हेकिल एक्ट में संशोधन करके ट्रैफिक नियम तोड़ने परस भारी भरकम जुर्माने की नई व्यवस्था उन्हें मंजूर नहीं है और उन्होंने इसमें बदलाव करके जुर्माने की रकम को पहले की तरह कम कर दिया है.

रूपाणी ने बताया कि ट्रैफिक के नए नियम गुजरात में  16 सितंबर से  लागू होंगे और जुर्मानों को हाई पावर कमेटी  कि सिफारिश पर घटा दिया गया है.

उनके अनुसार राज्य में  हेलमेट नहीं पहनने पर जुर्माना 1000 रुपए का बजाए सिर्फ  500 रुपए का होगा और इसी तरह सीट बेल्ट नहीं लगाने पर भी एक हजार नहीं बल्कि कुल 500 रुपयों का जुर्माना होगा.

राज्य में ड्राइविंंग लाइसेन्स न होने पर पांच हजार की बजाए दो पहिया चालकों के लिए तीन

 

ड्राइविंग लाइसेंस न होने पर नए नियम के तहत 5000 रुपये जुर्माना है. लेकिन गुजरात सरकार ने टू व्‍हीलर वाहन चालकों को दो हजार और बाकी वाहनों को 3 हजार जुर्माना कर दिया है. लाइसेंस, बीमा, आरसी न होने पर पहलीं बार 500 रुपये दूसरी बार 1000 रुपये जुर्माना. ट्रिपल सवारी में 1000 जुर्माना है, लेकिन गुजरात ने 100 रुपये कर दिया है.

 

Spread the love

Leave a Comment