Share
पलटी मारने में विशेषज्ञ नितीश कुमार क्या भाजपा को नया करतब दिखाने की तैयारी में ?

पलटी मारने में विशेषज्ञ नितीश कुमार क्या भाजपा को नया करतब दिखाने की तैयारी में ?

राजनीतिक हलकों में चर्चा गरम है कि पलटी मारने में विशेषज्ञ बिहार के मौजूदा मुख्यमंत्री नितीश कुमार क्या एक बार फिर भाजपा को अपनी कोई नई कलाकारी दिखाने के मूड में है.

ये चर्चा दरअसल इसलिए गरमा हुई है क्योंकि अभी चुनाव निपटा नहीं हैं नितीश कुमार  की पार्टी ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग शुरु कर दी है और यह वही मांग है जिसके सहारे मोदी सरकार पर धोखाधड़ी का आरोप लगाकर नितीश कुमार 2015 मेंं भाजपा से अलग हुए थे और सारा ठीकरा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर फोड़ दिया था.

इसके बाद 2016 तक इसी मांग पर सूबे में अपनी राजनीति गरमाने के बाद लालू प्रसाद की राजद से मतभेद सार्वजनिक होते ही नितीश कुमार जबरदस्त कलाबाजी दिखाते हुए फिर से भाजपा की गोद में चले गए थे और बयान देने लगे थे कि मोदी जैसा तो कोई प्रधानमंत्री हो ही नहीं सकता और देश उनके ही हाथों में सुरक्षित है.

उसके बाद से तो भाजपा और नितीश की पार्टी जनता दल यूनाइटेड के रिश्ते ठीक ही चल रहे थे पर अब फिर इस पार्टी के नेता के सी त्यागी ने अचानक तूफान के बाद उड़ीसा को विशेष राज्य का दर्जा मिलने का सम्भावनाओं को देखते हुए नए सिरे से मांग उठा दी है कि उड़ीसा के साथ ही बिहार  और आंध्र को भी विशेष दर्जा मिले क्योंकि जब से बिहार का विभाजन हुआ है प्राकृतिक संसाधन राज्य से निकल गए है और अब इस राज्य का विकास बिना विशेष दर्जा मिले नहीं हो सकता.

इस बीच जद-यू से कुछ आवाजें नितीश कुमार को प्रधानमंत्री बनाने की भी उठी थी हालांकि वे देर तक चुनावी माहौल में टिक नहीं सकी.

अब इस नए तेवर को देखकर कुछ लोग जहां अटकलें लगा रहे है कि नितीश कुमार ने केंद्र में सत्ता बदलने पर अपना नया रास्ता खोलने की तैयारी शुरू कर दी है तो कुछ लोग एनडीए में रहकर इसे दबाव की राजनीति करने के नए हथियार के तौर पर देख रहे हैं.

Spread the love

Leave a Comment