Share
ब्रिटेन राजघराने के नए मेहमान को मुम्बई के डब्बावालों का तोहफा

ब्रिटेन राजघराने के नए मेहमान को मुम्बई के डब्बावालों का तोहफा

मुम्बई के डब्बा वालों ने ब्रिटेन राजघराने के नए मेहमान को भारतीय परम्परा के अनुसार लाकेट, करधनी और चांदी का कड़ा भेजा है जिसमें लाकेट में हनुमान की तस्वीर लगी हुई है ताकि नवजात हर बला से बचा रहे..

इसके लिए कोई पांच हजार डब्बावालों ने चंदा दिया है और डब्बावालों की एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष तलेकर ने कहा है कि प्रिंस चार्ल्स हमारे मित्र हैं और उनकी वजह से ही दुनिया भर में हमें पहचान मिली है इसलिए उनके दादा बनने की खुशी में हमने नवजात के लिए ये तोहफा भेजा है.

उल्लेखनीय है कि 2003 में जब प्रिंस चार्ल्स  भारत आए थे तो उन्होंने डब्बा वालों से मिलने की इच्छा जताई थी पर तब डब्बा वालों ने दो शर्तें रखीं थी पहली जब वो ग्राहकों को खाना पहुंचा देंगे तब खाली समय में ही उनसे मिलेंगे क्योंकि किसी राजा से मिलने के लिए वो अपना काम नहीं छोड़ सकते और दूसरा प्रिंस को मिलने खुद मुम्बई आना होगा.

प्रिंस चार्ल्स ने उनकी दोनोंं मांगे मान ली थीं और उनसे मिलने मुम्बई आए थे पर वो उनकी कार्यशैली से  इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने डब्बा वालों को लंदन आने का न्योता दे दिया था.

बाद में ब्रिटेन की महारानी ने प्रिंस चार्ल्स की शादी में न सिर्फ डब्बावालों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया बल्कि उन्हें इस एक घटना से जो चर्चा मिली उससे दुनिया के कई देशों  ने उन्हें अपने यहां प्रबंधन के व्यवहारिक तौर तरीकों पर लेक्चर देने के लिए भी आमंत्रित किया.

 

Spread the love

Leave a Comment