Share
नासा के क्यूरोसिटी रोवर को मंगल पर ये सुनहरी चमकीली क्या चीज मिल गई

नासा के क्यूरोसिटी रोवर को मंगल पर ये सुनहरी चमकीली क्या चीज मिल गई

पिछले छह सालों से मंगल ग्रह की खाक छान रहे नासा के क्योरोसिटी रोवर को पिछले हफ्ते ही मंगल ग्रह के रेतीले लाल तूफानो के बीच एक सुनहरी चमकीली चीज मिली है जिसने वैज्ञानिकों को भी आश्चर्यचकित कर दिया है.

अभी यह तो नहीं कहा जा सकता कि यह सुनहरी चमकीली चीज पत्थरों का एक टुकड़ा ही है पर जिस तरह का माहौल मंगल पर है उससे इस चीज का सुनहरा रंग वैज्ञानिकों को जरुर हैरत में डाल रहा है.

मंगल के रेतीले टीले पर पड़ी इस चीज की छवि भेजने के बाद वैसे तो रोवर आगे  निकल गया था पर सोच में पड़े वैज्ञानिकों ने उसे निर्देश भेजकर दोबारा उस चमकीली चीज के करीब भेजा और इस छह पहिए वाली चलती फिरती प्रयोगशाला ने उस सनहरी चीज की कई कोणों से फोटो लेने के साथ  ही उसे ज्यादा गम्भीरता से देखा.

नासा के वैज्ञानिकों ने रोवर को इस चीज का और गहराई से विश्लेषण करके उसकी रसायनिक रचना पता करने के निर्देश दिए हैं जिसके तहत अब रोवर इस  चीज का कोई एक मिलीमीटर हिस्सा लेजर किरणों से जलाकर उसके धुएं का वैज्ञानिक विश्लेषण करेगा.

सबसे आश्चर्चय की बात इस चीज का सुनहरा रंग है जो इस तूफानों से घिरे रहने वाले इस ग्रह पर बना हुआ है.

जब तक कोई नई बात सामने नहीं आ जाती वैज्ञानिक यही मान कर  चल रहे कि यह कई मीटिरायड है पर यह भी हो सकता है कि यह  किसी और ग्रह का हो.

दुर्भाग्य है कि क्यूरोसिटी  रोवर इस समय मंगल ग्रह पर अकेला है और उससे पहले भेजा गया आपरच्यूनिटी रोवर एक बड़े तूफान का शिकार  होकर खामोश हो गया है पर नासा ने अभी उसे मृत घोषित नहीं किया है क्योंकि उसे उम्मीद है कि वो  उसे एक  बार  फिर अगले  साल  तक चालू कर दैगी.

यही कारण है कि क्यूरोसिटी रोवर जिसे  2016 तक के लिए ही लांच किया गया था अब उसे अनिश्चितकाल  तक  सक्रिय रखने का फैसला किया गया है और एक महीने पहले ही उसके दिमाग कहे जाने वाले कम्प्यूटर को धरती से ही बदल भी दिया गया है.

Spread the love

Leave a Comment