Share
फेसबुक के 29000 कर्मचारियों के निजी डाटा चोरी

फेसबुक के 29000 कर्मचारियों के निजी डाटा चोरी

दूसरों के डाटा सुरक्षित रखने का दावा करन वाली फेसबुक अपने कर्मचारियोंं के निजी डाटा भी सम्भाल कर नहीं रख पाई और कोई 29000 कर्मचारियों के डाटा एक कार से चोरी चले गए.

इस घटना से शर्मसार फेसबुक को अपने कर्मचारियों को ये बताने में दो हफ्तों का समय लिया और 17 नवम्बर को हुई इस चोरी को फेसबुक ने 29 नवम्बर को एक अपने मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों को ई मेल करके बताया कि उनके भुगतान के पिछले पूरे साल के डाटा चोरी हो गए हैं.

ब्लूमबर्ग में छपी रिपोर्ट के अनुसार कार में रखी डिवाइस की हार्ड डिस्क चुरा कर चोर ने कर्मचारियों के नाम, उनके बैंक खाते का नम्बर, उनके वेतन और बोनस के भुगतान का विवरण और दूसरी कई जानकारियां चुरा ली है.

इस चोरी को मीडिया के सामने पूरी तरह मानने के लिए फेसबुक अभी भी तैयार नहीं हैं और वो ये तो मान रहा है कि ये डाटा उसके सिस्टम से गायब हो गए हैं पर वो इसे चोरी की बजाए सिस्टम या मानवीय भूल मानने की सम्भावनाओं की पड़ताल कर रहा है.

मीडिया रिपोर्टों में कम्पनी की सबसे बड़ी शख्सियत मार्क जुकरबर्ग को कैम्ब्रिज एनालिटिका डाटा चोरी के समय दिए गए उस बयान की याद दिलाई जा रही है जिसमं उन्होंने कहा था कि हम अगर यूजर्स के डाटा सम्भालकर नहीं रख सकते तो हमे उन्हें सेवाएं देने का अधिकार भी नहीं है.

Spread the love

Leave a Comment