Share
इसी सत्र से बंद होंगे यूपी के 23 इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कालेज

इसी सत्र से बंद होंगे यूपी के 23 इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कालेज

बिना मुकम्मिल और लम्बी तैयारी के महज तुरंत लाभ कमाने की नीयत से खोले गए यूपी के 23 इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कालेज इसी सत्र  से बंद हो जाएगे.

राज्य के तकनीकी विश्वविद्यालय डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने छात्र संख्या और शिक्षकों की कमी के बाद इन संस्थानों में पढ़ाई का उचित माहौल न रह जाने के आधार पर इन्हें इसी शैक्षणिक सत्र  से बंद करने की बात मंजूर कर ली है.

दरअसल तकनीकि शिक्षा की अंधी दौड़ में पूरे देश में इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के कालेजो को मुनाफे का धंधा मानते हुए इतनी ज्यादा संख्या  में ये शिक्षण संस्थान खोले गए जितने की जरूरत भी नहीं थी और यही वजह है कि कि आज इजीनियरिंग करने वाले हर छात्र के लिए नौकरी भी उपलब्ध नहीं हैं.

नतीजा है कि एक ओर जहांं इंजीनिरिंग में ग्रेच्युएट छात्रों में से कोई दो तिहाई को रोजगार के लिए गैर-इंजीनियरिंग क्षेत्र चुनना पड़ रहा  वहीं इस क्षेत्र में रोजगार पाने वालों को भी उनकी कम्पनियां स्तरहीन शिक्षा का हवाला देकर फिर से प्रशिक्षित करती हैं.

इन्ही स्थितियों में यूपी में जो कालेज इस साल  से बंद होने जा रहे हैं उनमें से 12 में तो एक भी छात्र नहीं है जबकि 11 मे पढ़ाने के लिए शिक्षक नहीं है क्योकि घटती छात्र संख्या से घाटे में पहुंचे इन कालेजों में शिक्षक और सुविधाएं उपलब्ध कराने में वहां के प्रबंधन की दिलचस्पी नहीं है.

फिलहाल बंद होने वाले कालेजो में राजधानी लखनऊ के आर्यावर्त इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी और अंसल टेक्निकल कैंपस सहित सर्वोत्तम इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड मैनेजमेंट गौतमबुद्ध नगर, आरडी फाउंडेशन ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशंस, फैकल्टी ऑफ इंजिनियरिंग, फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट गाजियाबाद, वेदांत इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ऐंड टेक्नॉलजी गाजियाबाद, रूड़की इंजिनियरिंग मैनेजमेंट ऐंड टेक्नॉलजी इंस्टिट्यूट मुजफ्फरनगर, गौरी विद्यापीठ बिजनस स्कूल मेरठ, महावीर इंस्टिट्यूट ऑफ इंजिनियरिंग ऐंड टेक्नॉलजी मेरठ, सेठ श्री निवास अग्रवाल इंस्टिट्यूट ऑफ इंजिनियिरंग ऐंड टेक्नॉलजी कानपुर, एडीफाई इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ऐंड टेक्नॉलजी मथुरा भी शामिल हैं.

इन कालेजों में जो भी छात्र होगे उन्हें टेक्निकल यूनिवर्सिटी द्वारा आसपास के दूसरे संस्थानों में भेज दिया जाएगा.

Spread the love

Leave a Comment