Share
भाजपा के एक और झूठ का खुलासाः अरुणाचल को पहली कामर्शियल फ्लाइट देने का दावा गलत

भाजपा के एक और झूठ का खुलासाः अरुणाचल को पहली कामर्शियल फ्लाइट देने का दावा गलत

भाजपा सरकार और नेताओं ने मीडिया में जमकर प्रचार किया कि कांग्रेस शासन ने जिस अरुणाचल की लगातार उपेक्षा की उसे कामर्शियल फ्लाइट से देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने का सपना मोदी सरकार ने पूरा कर दिखाया है.

सिर्फ दावे ही नहीं बल्कि अभी 21 मई को जब एलायन्स एयर की पहली कार्मशियल फ्लाइट असम के गुवाहाटी से चलकर अरुणाचल के पासीघाट में लैन्ड हुई तो वो भाजपा नेताओं ने इस तरह का माहौल बनाया जैसे अरुणाचल में उतरने वाला यह पहला व्यवसायिक विमान हो.

राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने ट्विटर पर जहाज में सवार होने से लेकर उइसके लैंड करने तक की कई तस्वीरें शेयर करते हुए इसे ऐतिहासिक क्षण बताया तो केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने भी इस ‘सपने का सच’ होना करार देते हुए फोटो तक खिंचा डाली.

लेकिन भाजपा के इस झूठ का खुलासा द वायर ने स्थानीय लोगों और भाजपा के पहले मुख्यमंत्री रहे गेगांग अपांंग ने यह कहते हुए कर दिया कि पहली कामर्शियल फ्लाइट तो  1980 के दशक में राजीव गांधी ने वायूदूत सेवा के जरिए शुरु कर दी थी.

उत्तर पूर्व में पहले भाजपाई मुख्यमंत्री अपांग ने वायर को बताया कि ‘वायुदूत योजना की फिक्स्ड विंग कमर्शियल उड़ानें  अरुणाचल की कई हवाई पट्टियों जिनमें पासीघाट  आलो, दापोरिजो, तेजू, ज़ेरो और विजयनगर तक भी शुरु की गईं थीं और इसके लिए डोर्निएर एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल हुआ करता था.

उनके अनुसार तब  फ्लाइट्स में खाना नहीं दिया जाता था और ज्यादातर छोटी दूरी की फ्लाइट हुआ करती थीं और  कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए भारत सरकार हेलीकॉप्टर का भी प्रयोग किया करती थी.

अपांग साफ कहते हैं कि यह  निश्चित रूप से ऐसा पहली उड़ान नहीं पर यह  बंद किये गए रूट को दोबारा शुरू करने जैसा जरूर है.

उनका कहना है कि जब  पासीघाट में पहली फिक्स्ड विंग कमर्शियल फ्लाइट पहुंची थी तब वे वहीं थे और अब वो कहते हैं कि अब मैं उम्रदराज हो गया हूं इसलिए ठीक से तारीख या साल तो नहीं बता सकता लेकिन उस समय जगदीश टाइटलर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हुआ करते थे  और इस बात को 30 साल से तो ज्यादा ही हो गए होंगे.’

. उल्लेखनीय है कि वायुदूत  योजना 1993 में बंद हो गई थी.

Spread the love

Leave a Comment