Share
ताजा उपचुनावों में भी भाजपा को तगड़ा झटका, 14 में से 11 सीटों पर मिली हार

ताजा उपचुनावों में भी भाजपा को तगड़ा झटका, 14 में से 11 सीटों पर मिली हार

उपचुनावों में एक बार  फिर नाकामी भाजपा के सिर चढ़कर बोली और चार लोकसभा और दस विधानसभा सीटों में से वह केवल तीन सीट ही जीत सकी जबकि  तीन राज्यों में उसकी सरकार है.

भाजपा ने  एक लोकसभा सीट महाराष्ट्र की पालघर जीती है पर वहां भी शिवसेना दोबारा मतगणना की मांग कर रही है और एक जगह उसका समर्थित उम्मीदवार जीता है जबकि बाकी दो लोकसभा सीटों पर विपक्ष भारी पड़ा है.

भाजपा ने  यूपी और महाराष्ट्र दोनों जगह सरकार होने के बाद भी अपनी सीटें गंवाईं हैं जबकि विधानसभा उपचुनावों में  कुल 10 सीटों में उसे सिर्फ उत्तराखंड की ही एकमात्र सीट पर जीत मिल सकी है.

महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट पर भाजपा ने दोबारा कब्जा कर लिया है जबकि इसी राज्य की दूसरी सीट भंडारा-गोंदिया पर राष्ट्रवादी कांग्रेस ने फतेह हासिल की है.

नागालैंड में भाजपा की सहयोगी एनडीपीपी ने जीत दर्ज की है पर सबसे महत्वपूर्ण यूपी की कैराना लोकसभा सीट भाजपा ने  गंवा दी है.

झारखंड की सिम्मा और गोमिया विधानसभा सीटों पर विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने बाजी मार ली है जबकि सिल्ली  सीट पर भाजपा समर्थित सीमा महतो  जीते हैं.

बिहार में भी भाजपा-जदयू गठबंधन को झटका लगा है और जोकीहाट सीट पर राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार शाहनवाज  जीते हैं.

भाजपा सिर्फ उत्तराखंड के चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट  उपचुनाव में जीत हासिल करने में कामयाब रही है लेकिन पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने बाजी मार ली है.

कर्नाटक में भी भाजपा  को झटका लगा है और यहां आरके नगर सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है.

इसी तरह मेघालय की अंपाती विधानसभा सीट  भी कांग्रेस ने जीत ली है जबकि प. बंगाल की महेशतला विधानसभा सीट पर सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस ने बड़े एक बड़े अंतर से कब्जा जमाया है.

Spread the love

Leave a Comment