Share
ट्रम्प ने  रद्द कर दी तानाशाह किम जॉग से वार्ता, कहा अमेरिकी सेनाएं सबक सिखाने में सक्षम

ट्रम्प ने रद्द कर दी तानाशाह किम जॉग से वार्ता, कहा अमेरिकी सेनाएं सबक सिखाने में सक्षम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जॉग उन के साथ सिंगापुर में 12 जून को होने वाली शिखर बैठक रद्द कर दी हैऔर कहा है कि अमेरिकी सेनाएं अब किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए पहले से ज्यादा  तैयार हैं.

व्हाइट हाउस ने अमेरिकी राष्ट्रपति का वह पत्र भी जारी किया है जो उन्होंने इस शिखर वार्ता को रद्द करने के लिए किम जॉग उन को लिखा है.

पत्र में  ट्रम्प ने लिखा है कि  मैं सिंगापुर में आपके साथ होनेवाली बैठक को लेकर काफी आशावान था, लेकिन दुख की बात है कि आपके हालिया बयानों में जबरदस्त गुस्सा और खुले तौर पर शत्रुता दिख रही है. मुझे लगता है कि ऐसे में इस शिखर बैठक को रद्द कर देना ही ठीक है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने लिखा है कि जब से किम जॉग उन ने चीन का दौरा करके वहां के  राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात की है, तभी से उनके रुख में  बदलाव आ गया है क्योंकि शी जिनपिंग बहुत अच्छे पोकर प्लेयर हैं, हालांकि  मैं किसी पर आरोप नहीं लगा पर वो अपने स्वार्थ में चीजें बिगाड़ रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि किंम जॉग उन ने अमेरिका के उप राष्ट्रपति के इस बयान के बाद कि उन्हें ट्रम्प के साथ वार्ता में पूरी गम्भीरता बरतनी चाहिए और ट्रम्प को आजमाने की कोशिश या उनसे खिलवाड़ खतरनाक हो सकता है किम के विदेश मंत्री ने उपराष्ट्रपति माइक पेंस को ही बेवकूफ और अज्ञानी करार दे दिया था.

इसके बाद अमेरिकी की ओर से भी चेतावनी जारी की गई थी कि अगर उत्तरी कोरिया ज्यादा चालाकी दिखाएगा तो उसका हश्र भी लीबिया जैसा होगा जिसके नेता कर्नल  कज्जाफी को अमेरिकी सैना ने नेस्तनाबूद कर दिया था.

उधर उत्तर कोरिया ने भी अमेरिका पर अपने परमाणु कार्यक्रमों को लेकर नाजायज दबाव डालने के आरोप लगाने शुरु कर दिए थे.

Spread the love

Leave a Comment