Share
जुलाई में पाकिस्तान में चुनाव के लिए कार्यवाहक पीएम तैनात

जुलाई में पाकिस्तान में चुनाव के लिए कार्यवाहक पीएम तैनात

पाकिस्तान में 25 जुलाई से प्रस्तावित आम चुनावों के लिए पहली बार सत्ता  पक्ष और विपक्ष ने मिलकर एक पूर्व चीफ जस्टिस नासिर-उल-मुल्क को देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया है ताकि चुनाव निष्पक्ष और पूरी ईमानदारी से कराए जा सके और किसी को भी इन पर सवाल  उठाने का मौका न मिले.

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में मौजूदा सरकार का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है.

कार्यवाहक पीएम का काम मुल्क मेें चुनाव कराकर नई सरकार को शांति पूर्वक सत्ता सौंपना होगा और पाकिस्तानी  मीडिया के अनुसार इस एक नाम पर सहमति कायम करने के लिए सरकार और विपक्ष को छह बैठकें करनी पड़ीं.

जस्टिस मुल्क का नांम पाकिस्तान की न्याय पालिका में बेहद सम्मान से लिया जाता है क्योंकि उन्होंने कई ऐसे फैसले दिए जो शायद  उनके ही बस की बात थे.

जस्टिस मुल्क ने पाकिस्तान के 22वें प्रधान न्यायाधीश और 30 नवंबर, 2013 से छह जुलाई, 2014 तक कार्यवाहक मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप पहले भी काम किया है और वो उन सात न्यायाधीशों में से एक हैं, जिन्होंने तीन नवंबर, 2007 को पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ द्वारा आपातकाल लागू कर न्यायाधीशों को जबरन घर भेजने के आदेश को खारिज करते हुए दस्तखत किए थे.

इसके साथ ही उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री युसुफ रजा गिलानी  को मान-हानि के एक मामले में तीस सेकेंड की जेल की सजा देने के अजीबोगरीब फैसले के लिए भी याद किया जाता है जहां उन्होंने दुनिया को बता दिया कि पीएम गलत है तो उन्हें सजा देने से देश पर  कोई फर्क न पड़े इसका भी ख्याल रखा.

इसी तर्ज पर पाकिस्तान के पंजाब सूबे का चुनाव कराने के लिए नासिर खोसा को वहां का कार्यवाहक सीएम तैनात किया गया है.

Spread the love

Leave a Comment