Share
शी जिनपिंग और पुतिन ने एक दूसरे को नेकलेस पहनाकर दोस्ती  पक्की की

शी जिनपिंग और पुतिन ने एक दूसरे को नेकलेस पहनाकर दोस्ती पक्की की

अपनी बीस साल पुरानी दोस्ती का सम्मान करते हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक दूसरे को दोस्ती का नेकलेस पहनाकर न सिर्फ अपनी दोस्ती पक्की की है बल्कि दुनिया के राजनीतिक समीकरणों पर भी नया दबाव बना दिया है.

दुनिया की इन दोनों महाशक्तियों के नेताओं द्वारा आपसी तालमेल के इस खुले ऐलान के बाद जी सात देशों की बैठक शुरू होने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प यह कहने को मजबूर हुए कि रूस दुनिया की ताकत है और पुतिन की विश्व मंच पर अनदेखी नहीं की जा सकती.

इतना ही नहीं अमेरिकी जिद छोड़कर इस बात के लिए भी तैयार हो गया कि वो और चीन एक दूसरे के सामानों के आयात पर अतिरिक्त टैक्स नहीं लगाएंगे.

दरअसल चीन पहुंचे पुतिन इस बार अपने साथ दोस्ती के तमगे के तौर पर सोने का एक हार  लाए थे जिसे पहनाते हुए उन्होंने स्वीकार किया कि 2013 में उन्होंने शी के साथ अपना जन्मदिन मनाया था,  दोनों ने वोदका के कुछ पैग लिए और फिर साथ खाना खाया और ऐसा वो दुनिया में किसी और देश के नेता के साथ नहीं कर सकते.

पुतिन के हार के जवाब में चीनी राष्ट्रपति ने भी उन्हें दोस्ती के मेडल के तौर पर सोने का नेकलेस पहनाया और उम्मीद की कि राजनीति अलग की बात है पर दोनों की दोस्ती निजी स्तर पर हमेशा कायम रहे.

Spread the love

Leave a Comment