Share
उत्तर भारत को गर्मी से राहत के आसार नहीं, अभी तो केरल पहुंचा है मानसून

उत्तर भारत को गर्मी से राहत के आसार नहीं, अभी तो केरल पहुंचा है मानसून

फिलहाल उत्तर भारत के लोगों को प्रचंड गर्मी का प्रकोप अभी कुछ हफ्ते तक ऐसे ही झेलना पड़ सकता है क्योंंकि अच्छा मानसून रहने की खबरों के बीच अभी मानसून  सोमवार को केरल तक ही पहुंच सका है.

उल्लेखनीय है कि इस समय पूरा उत्तर भारत भयंकर गर्मी और लू की चपेट में और अधिकांश  जगहों पर पारा 47-48 डिग्री तक पहुंच  चुका है.

ऐसे में गर्मी और लू से होने वाली मौतें भी शुरु हो चुकी है पर इन  मौसम की इस मार के खिलाफ थोड़ी राहत देने  वाली खबर  यह है कि मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटो में हवा में नमी थोड़ी बढ़ सकती है जिससे  लोगों को गर्मी की तपन में मामूली ही सही पर थोड़ी कमी तो  महसूस होगी ही भले ही पारा नीचे न आए.

इस बीच  मौसम विज्ञानियों ने यह साफ कर दिया है कि इस साल का मानसून केरल के बेहत करीब है और वहां कभी भी बारिश शुरू हो सकती है.

हालांकि आधिकारिक तौर पर केरल में मानसून आने का ऐलान करने में दो दिन का समय अभी भी लग सकता है क्योंकि ऐसा तभी किया जाएगा जब वहां बने मौसम केंद्रों मे लगातार दो दिनों तक ढाई मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड कर ली जाएगी.

इसके बाद इसी सप्ताह के अंत तक अगर सब ठीक  रहा तो मानसून मुम्बई, महाराष्ट्र, कर्नाटक में भी प्रवेश कर  सकता है और कितनी भी जल्दी हो जाए पर  उत्तर  भारत में जून के आखिरी सप्ताह से पहले इस मानसून  के पहुंचने के आसार नहीं हैं.

 

Spread the love

Leave a Comment