Share

अमेरिका ने विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल को आतंकवादी हिन्दू संगठन करार दिया

अमेरिकी खुफिया रिपोर्टो ने सार्वजनिक रूप से भाजपा के सहयोगी विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल को आतंकवादी हिन्दू संगठन घोषित  कर दिया है.

अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने अपनी रिपोर्ट वर्ल्ड फैक्ट बुक में  इन दोनों पर ही आतंकी होने का ठप्पा लगा दिया है जिससे संघ परिवार में खासी बेचैनी है और भारत  सरकार से इसका प्रतिरोध करने की अपेक्षाएं की जा रही हैं.

वहीं खबर यह भी है कि संघ इन दोनों संगठनों की ओर से सीआईए के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय अदालत में मुकदमा भी दायर कर सकता है अगर उसके इन दोनों संगठनों से आतंकी ठप्पा आसानी से नहीं हटता.

अजीब बात यह है कि इसी रिपोर्ट मेंं संंघ को सामजिक काम करने वाला संगठन माना गया है जबकि उससे जुड़े दोनों संगठनों को दागदार कर दिया गया है.

यही नहीं  इस रिपोर्ट में कश्मीर के हुरियत काफ्रेंस को पृथकतावादी संगठन माना गया है जबकि जमीयत उलेमाए हिंद को धार्मिक संगठन  माना गया है.

उल्लेखनीय  है कि सीआईए हर साल अपनी फैक्ट बुक में अमेरिकी सरकार और अफसरों के लिए ढाई सौ से ज्यादा देशों में काम करने वाले संगठनों  को लेकर  एक  संक्षिप्त ब्योरा तैयार  करता है ताकि उसी हिसाब से वहां के नेता और सरकार काम कर सके.

Spread the love

Leave a Comment