Share
अब कहीं भी कभी भी और किसी भी तरह अमेरिका से बातचीत के लिए तैयार है किम जॉग उन

अब कहीं भी कभी भी और किसी भी तरह अमेरिका से बातचीत के लिए तैयार है किम जॉग उन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जॉग उन के साथ सिंगापुर में प्रस्तावित शिखर बैठक स्थगित कर दिए जाने के बाद उत्तरी कोरिया ने सफाई दी है कि किम किसी भी जगह किसी भी दिन और किसी भी तरह ट्रम्प से बातचीत के लिए तैयार हैं और उम्मीद करेगें अमेरिका के इस आश्चर्यजनक रुख में जल्द ही बदलाव आएगा.

उल्लेखनीय है कि व्हाइट हाउस ने कल रात राष्ट्रपति ट्रम्प का वो पत्र सार्वजनिक कर  दिया है जिसमें उन्होंने उत्तरी कोरिया के इस तानाशाह के साथ प्रस्तावित बातचीत रद्द करने की उसे सूचना दी थी.

इस पत्र में ट्रम्प ने लिखा है कि शुरुआत  में कुछ सकारात्मक पहल करने के बाद आपने जिस तरह की  खुली शत्रुता वाले  बयान दिए हैं उनसे मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि  लंबे समय से प्रस्तावित इस बैठक के लिए अभी समय सही नहीं  है, इसलिए कृपया इस पत्र को संदेश के रूप में देखें कि सिंगापुर शिखर वार्ता नहीं होगी हालांकि इससे दुनिया का नुकसान होगा”.

ट्रंप ने किम को साफ चेतावनी देते हुए कहा, ”आप परमाणु क्षमताओं की बात करते हैं, लेकिन हमारी क्षमता इतनी विशाल एवं शक्तिशाली है कि मैं ईश्वर से कामना करता हूं कि उनका कभी इस्तेमाल ना करना पड़े”.

इस बैठक के रद्द होने के बाद चीन, जापान और दक्षिण कोरिया ने भी उम्मीद जाहिर की है अमेरिका और उत्तरी कोरिया में आया यह गतिरोध जल्दी ही टूटेगा.

Spread the love

Leave a Comment