Saturday, December 16 2017
BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के जज ने ही सर्वोच्च अदालत को आइना दिखाया…..

 सुप्रीम कोर्ट के जज ने ही सर्वोच्च अदालत को आइना दिखाया.....

सुप्रीम कोर्ट के जज ने ही सर्वोच्च अदालत को आइना दिखाया…..

देश के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट के पांच वरिष्ठ न्यायाधीशों में से एक जज चेलमेश्वर ने बड़ी अदालतों जजो की तैनाती सहित तमाम मुद्दो को लेकर ताकतवर कोलोजियम की मीटिंग में शामिल होने से इंकार करके एक बड़ी बहस छेड़ दी है.

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर को एक संदेश भेजकर उन्होंने कोलोजियम के काम करने के तरीके को रूढ़िवादी और अपारदर्शी बताते हुए खुद को उससे अलग करने की घोषणा की थी.

इसके बाद हालांकि गुरूवार को प्रस्तावित कोलोजियम की बैठक तो टाल दी गई पर इसने यह साफ संकेत दे दिया कि शीर्ष अदालत के जजों के बीच भी खींचतान और मौजूदा व्यवस्थाओं से असंतोष हैं

इस खबर के खुलासे के बाद हालांकि मुख्य न्यायाधीश जस्टिस ठाकुर ने प्रतिक्रिया में सिर्फ इतना कहा कि जस्टिस जे.चेलमेश्वर के कोलेजियम की बैठक में भाग न लेने को लेकर जो विवाद पैदा हुआ है वह जलद निपट जाएगा लेकिन जानकार जानते हैं कि यह इतना आसान भी नहीं है.

जस्टिस चेलमेश्वर न सिर्फ सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठता क्रम में पांचवे स्थान पर आते हैं बल्कि वे जस्टिस जे एस खेहर की अध्यक्षता वाली उस पांच सदस्यीय संविधान पीठ के सदस्य भी हैं जिसने मोदी सरकार बनने के बाद लोकसभा द्वारा पारित नेशनल जूडिशियल अप्वायमेंट कमीशन को बहुमत के आधार पर 16 अक्टूबर 2015 को रद्द कर दिया था और जजों के प्रमोशन मे कोलोजियम सिस्टम को बहाल रखा था.

एक वरिष्ठ जज की नाराजगी उस समय सामने आई है जबकि केंद्र सरकार द्वार जजों के खाली पदों को भरने के लिए नियमावली का प्रस्ताव कोलोजियम के पास लम्बित है और देश के उच्च न्यायालयों में 55 फीसदी तक जजों के पद खाली हैं.

इस समय हाईकोर्टो में साढ़े चार सौ से ज्यादा न्यायाधीशों के पद खाली हैं और देश में ढाई करोड़ से ज्यादा मुकदमें लम्बित हैं जबकि अकेले सुप्रीम कोर्ट में ही पिछले साल सरकारी आंकड़ो के अनुसार 61 हजार से ज्यादा मुकदमें लम्बित हैं.

About the Author

Related Posts

  1. MaryMJ Reply

    Hello! My name is MaryMarkova, our compane need to advertise on your website. What is your prices? Thank you. Best regards, Mary.

    • Flash Desk Reply

      Just 15 dollars or 1000 Indian Rupee for complete one month on side bar advertisement on any one page.
      Can drop your message at 09415022582 0r 9628116116

      Ad-Manager Pranam India/ Morning Flash

Leave a Reply

*

Powered By Indic IME