Thursday, July 27 2017
BREAKING NEWS

मोदीजी ने गलती से खोल दिया चीनी राष्ट्रपति का एक छिपा राज

मोदीजी ने गलती से खोल दिया चीनी राष्ट्रपति का एक छिपा राज

मोदीजी ने गलती से खोल दिया चीनी राष्ट्रपति का एक छिपा राज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति जी जिनपिंग का एक ऐसा राज न सिर्फ चीन बल्कि सारी दुनिया के सामने खोल दिया जिसे वो इतने सालो से छिपाते आ रहे थे और सभी मान तो यही रहे हैं कि ऐसा उन्होंने गलती से ही किया होगा.

चीन के मौजूदा राष्ट्रपति जी जिनपिंग से जुड़ा यह राज है उनके जन्म दिन का क्योंकि चीन की कम्युनिस्ट सरकार में न तो नेताओं के जन्मदिन पर किसी तरह का खास आयोजन करने की परम्परा है और न ही उसे जनता के बीच सार्वजनिक किया जाता है.

वैसे भी चीन में माना जाता है कि किसी का भी जन्म दिन उसका अपना है और उसे किसी और को बताने का कोई मतलब भी नही है और इतना ही नहीं चीनी नेता शुरू से अपनी निजी जीवन की जानकारियां भी सार्वजनिक नहीं करते रहे हैं.

पर अपने नरेन्द्र मोदी तो उस संस्कृति से आते हैं जहां बड़े नेता के जन्म दिन पर लाइन लगाकर बधाई देने की परम्परा रही है और किसी बड़े आदमी का जन्म दिन हो और इसे इंटरनेट पर बधाई देने में मोदीजी चूक जाएं यह तो हो ही नही सकता.

तो यही चूक मोदी जी ने चीन के राष्ट्रपति के साथ भी नहीं की और चीन की ट्विटर जैसी वेबसाइट सीना वीबो पर बीते गुरुवार को चीनी राष्ट्रपति को जन्म दिन का बधाई देते हुए कामना कर डाली कि वो अभी कम से कम सौ साल और जिएं.

वैसे तो मोदीजी ने चीन के इस ट्विटर जैसी वेबसाइट पर पिछले साल ही खाता खोला था और अब उनके कोई पौने दो लाख फालोअर भी है पर उनका यह संदेश चीन के लोगों के लिए भारी आश्चर्य से भरा रहा क्योंकि उन्होंने तो इसकी कभी कल्पना भी नहीं की थी.

अब यह तो नहीं पता कि चीन की तरफ से इसे लेकर मोदी जी से कोई शिकायत की गई या फिर खामोशी ओढ़ ली गई क्योंकि वैसे भी मौजूदा राष्ट्रपति पिछले नेताओं के मुकाबले थोड़ा ज्यादा खुलापन रखते हैं और चीन के मीडिया को भी किसी होटल में खाना खाते या दुकान से सामान खरीदते फोटो एक दो बार छापने की इजाजत दे चुके हैं.

About the Author

Related Posts

Leave a Reply

*

Powered By Indic IME