Monday, August 21 2017
BREAKING NEWS

मुगलसराय होगा दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन

मुगलसराय  होगा दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन

मुगलसराय होगा दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन

देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जन्म स्थली और भारतीय रेलवे के ए क्लास स्टेशन जंक्शन मुगलसराय का नाम जल्दी ही पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रखने की तैयारी पूरी हो चुकी है.

उल्लेखनीय है उत्तर प्रदेश की नई सरकार को इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए केंद्र सरकार से जो मंजूरियां मिलनी हैं वो इसी हफ्ते से मिलनी शुरु हो जाएगी और जल्दी ही मुगलसराय का सिर्फ पुराने किस्सो तक सीमित हो जाएगा.

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने मुगलसराय स्टेशन का नाम जनसंघ के नेता दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर किए जाने का प्रस्ताव गृह मंत्रालय को भेजा था जिसे
न सिर्फ मंजूर कर लिया है बल्कि इस पर इंटेलिजेंस ब्यूरो, पोस्टल डिपार्टमेंट, ज्योग्राफिकल सर्वे ऑफ इंडिया और रेलवे मंत्रालय की अनापत्तियां भी हासिल की जा चुकी हैं.

इतना सब होने के बाद अब गृह मंत्रालय को इसके लिए नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट (एनअोसी) जारी करने में कोई दिक्कत नही रह गई है और जल्दी ही यह काम कर लिया जाएगा.

उधर, मुगलसराय स्टेशन का नाम बदले जाने के विरोध में आज राज्यसभा में उत्तर प्रदेश के सदस्यों ने जमकर हंगामा किया जिससे सदन की कार्रवाई थोड़ी देर के लिए रोकनी भी पड़ी.

इन सदस्यों का कहना था कि मुगलसराय या चंदौली का पंडित दीनदयाल उपाध्याय से दूर दूर का भी रिश्ता नहीं है सिवाय इसके कि उनका उनका पार्थिव शरीर मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर मिला था जहां वो ट्रेन बदलने के लिए उतरे थे.

About the Author

Related Posts

Leave a Reply

*

Powered By Indic IME