Thursday, November 23 2017
BREAKING NEWS

इजरायल में पीएम मोदी का ट्रम्प से भी शानदार स्वागत….

फिलीस्तीन के मुकाबले इजरायल को बहुत ज्यादा अहमियत दिए जाने से गदगद इस देश ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ऐसा स्वागत किया जैसा शायद किसी भी राष्ट्राध्यक्ष का कभी नहीं किया गया.

भारतीय प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री नेतान्याहू खुद अपनी सरकार के 11 मंत्रियों के साथ तेल अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर मौजूद थे और उन्होंने हाथ जोड़कर हिन्दी में कहगा कि आपका स्वागत है मेरे दोस्त और जवाब में मोदी ने भी अपना सम्बोधन इजरायली में शलोम कहकर शुरू किया.

इजरायल में पीएम मोदी का  शानदार स्वागत....

इजरायल में पीएम मोदी का शानदार स्वागत….

इजराइली प्रधानमंत्री की हवाई अड्डे पर मौजूदगी बहुत खास है क्योंकि अब तक वो अमेरिका के राष्ट्रपति और पोप जैसे गिने चने लोगों के अलावा किसी के भी स्वागत के लिए खुद नहीं आते रहे हैं और इस बार तो नेतान्याहू ने घोषणा की है कि छह जुलाई तक मोदी के देश मे रहने के दौरान वो लगातार उनके साथ ही रहेंगे.

हालांकि नरेन्द्र मोदी की यह पहली इजराइली यात्रा नहीं है और वो 2006 में गुजरात के मुख्‍यमंत्री की हैसियत से इस देश में आ चुके हैं पर यह भी सही है कि इजरायल आने वाले वो भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं क्योंकि इस देश के बारे में भारत के नजरिए मे बदलाव ही 1992 के बाद हुआ और उससे पहले भारत इजरायल को आतंकवादी देश मानता था और फिलीस्तीन से ज्यादा नजदीकियां थीं.

वैसे इजरायल के विशेषज्ञों भी वहां के टेलीविजन पर लगातार इस बात पर खुशी जाहिर कर रहे हैं कि पीएम मोदी रामाल्‍लाह यानी फिलीस्‍तीन नहीं जा रहे हैं और इससे साफ है कि भारत हमें कितनी अहमितयत देता है.

दुनिया में ड्रोन का सबसे पहले इस्तेमाल करने वाले इजरायल के साथ भारत ने इसी साल अप्रैल में दो अरब डॉलर का रक्षा समझौता किया है जो इस देश के लिए सबसे बड़ी विदेशी डील है और इसके तहत वह भारत को मिसाइल रक्षा प्रणालियां, जमीन से हवा में मार करने वाला मिसाइल सिस्टम, कई तरह के ड्रोन और लॉन्ग रेंज मिसाइल डिफेंस सिस्टम उपलब्ध करवाएगा.

About the Author

Related Posts

Leave a Reply

*

Powered By Indic IME