Thursday, July 27 2017
BREAKING NEWS

अमेरिका में भी नहीं रुक रहे हैं बाल विवाह

बाल विवाह की समस्या से जूझता  अमेरिका

बाल विवाह की समस्या से जूझता अमेरिका

बाल विवाह की समस्या से केवल भारत ही नहीं अमेरिका भी अभी तक मुक्त नहीं हो सका है जहां मानवाधिकारों की स्थिति काफी बेहतर है और ताजा आंकड़े बताते हैं कि हर महीने सैकड़ो की संख्या में दस साल से छोटी बच्चियों और 11 साल से छोटे लड़कों का विवाह कर दिया जाता है.

हालांकि अमेरिका में शादी के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल की तय है पर हर साल जो हजारों बच्चों की शादी कर दी जाती है उनके दोषी भी कानूनी पेचीदी का फायदा उठाकर बच ही जातें है और शायद ही किसी गुनहगार को सजा दी जा सकी हो.

यूएस में बाल विवाह पर पूर्ण रोक के लिए संघर्ष कर रही संस्था- अनचेन्ड एट लास्ट के अनुसार उसने 15 सालों मे बीस लाख से ज्यादा बाल-विवाहों के मामले बाकायदा दर्ज किए हैं जबकि असली संख्या तो इससे भी कई गुने ज्यादा है.

रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के कई राज्यों मे बाल विवाह पर रोक लगाने के लिए पर्याप्त राजनैतिक इच्छा शक्ति का अभाव है और इसकी ताजा मिसाल है न्यू जर्सी के गवर्नर हैं जिन्होंने अपने राज्य को बाल विवाह मुक्त बनाने के कानून पर यह कहते हुए मई मे दस्तखत करने से मना कर दिया कि इससे तमाम तबको की परम्पराओं के साथ ही कई नई समस्याएं पैदा होंगी.

इस संस्था की प्रमुख द्वारा जारी बयान कहता है अलास्का, लाउसियाना और कैरोलीनी में 12 साल तक के बच्चों को विवाह प्रमाण-पत्र जारी कर दिए गए जबकि देश के अन्य 11 राज्यों ने 14 साल की उम्र तक की शादी को मान्यता दी और कभी ऐसा गर्भधारण करने को आधार बनाकर किया गया और कभी दूसरी अन्य वजहों से.

About the Author

Related Posts

Leave a Reply

*

Powered By Indic IME